विधायक के मार्गदर्शन में पर्यावरण सुधारने पौधरोपण, जलभंडार बढ़ाने सालभर चलेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने काम

377

कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष में विधायक के मार्गदर्शन में होंगे दो महत्वपूर्ण काम

पर्यावरण सुधारने पौधरोपण, जलभंडार बढ़ाने सालभर चलेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने काम

इटारसी।
कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल इटारसी और नगर मंडल पुरानी इटारसी ने विधायक के मार्गदर्शन में दो काम हाथ में लिए हैं। पहला काम है, पर्यावरण में सुधार के प्रयास करना और दूसरा जल संरक्षण। पर्यावरण में सुधार के लिए विधायक वृक्ष मित्र योजना अंतर्गत पौधरोपण का काम आगे बढ़ाया जाएगा और भूमिगत जल के भंडार को समृद्ध करने के लिए रेन वाटर हार्वेटिंग सिस्टम लगाने का काम सालभर चलाया जाएगा। दोनों ही कामों को टीम भावना के साथ सफल बनाने के लिए आज वृंदावन गार्डन के सभागार में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने पार्टी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण बैठक ली।
बैठक में मप्र तैराकी संघ के अध्यक्ष और युवा नेता पीयूष शर्मा, वरिष्ठ नेता विश्वनाथ सिंघल, हरवंश हूरा, वरिष्ठ नेता जगदीश मालवीय, भाजपा जिला उपाध्यक्ष कल्पेश अग्रवाल, आईटी सेल प्रभारी अभिषेक तिवारी, मीडिया सेल सह प्रभारी राजा तिवारी, नगर अध्यक्ष जोगिन्दर सिंह, पूर्व पार्षद जसबीर सिंघ छाबड़ा, भरत वर्मा, राकेश जाधव, जयकिशोर चौधरी, पूर्व नपा अध्यक्ष पंकज चौरे, पूर्व नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, पूर्व नगर अध्यक्ष दीपक अठौत्रा, नगर महामंत्री राहुल चौरे, सन्नी छाबड़ा, शैलेन्द्र दुबे, राजू अग्रवाल, सौरभ मेहरा, रोहित वेषकर, अनिल गेलानी, मनजीत कलोसिया सहित महिला मोर्चा पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित रहे। संचालन पूर्व नगर अध्यक्ष डॉ.नीरज जैन ने और आभार प्रदर्शन पुरानी इटारसी मंडल के उपाध्यक्ष अतुल शुक्ला ने किया।
पौधरोपण और संरक्षण
बारिश का अंतिम दौर चल रहा है। विधायक वृक्षमित्र योजना के अंतर्गत तीन सौ पौधों का लक्ष्य है और सौ पौधे रोपित हो चुके हैं। आगामी दिनों में पुनः सौ पौधे लगाने की कार्ययोजना आज की बैठक में बनायी गयी है। काम बांटकर लक्ष्य हासिल करने के लिए कदम बढ़ाया जाएगा। बारिशकाल के बाद शीतकाल में पौधों का संरक्षण का काम चलेगा। इसके लिए एक पदाधिकारी को दस पौधों का संरक्षण करने का लक्ष्य मिलेगा। काम टीम के साथ होगा।
4 सितंबर को पौधरोपण
4 सितंबर को सौ नये पौध रोपित करने का काम सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा। 50 पौधे रोटरी क्लब के सहयोग से रोपित किये जाएंगे। पुरानी इटारसी-सनखेड़ा रोड, जुझारपुर रोड पर ये पौधे रोपे जाएंगे। 30 पौधे अवाम नगर में रोपेंगे, इनके संरक्षण-संवर्धन की जिम्मेदारी पशुपतिनाथ मंदिर समिति के मेहरबान सिंह ने ली है। 20 पौधे यादव भवन के आसपास लगाएंगे। इनको पुष्पित-पल्लवित करने का जिम्मा यादव समाज के युवाओं का होगा।
जल संरक्षण जारी है
शहर के भूमिगत जल भंडार को बनाये रखने के लिए काम जारी है। लगभग 1 लाख 17 हजार 4 सौ स्क्वेयर फुट में रेनवाटर हार्वेस्टिंग का काम पूर्ण हो चुका है। इससे 30 हजार 580 क्यूबिक फिट पानी रिजर्व होने की उम्मीद है। सरकारी स्कूलों में काम समाप्ति की ओर है, अब बड़े भवनों में काम प्रारंभ होगा। इससे पूर्व विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा बड़े भवनों के मालिकों की एक बैठक लेंगे। बैठक में बताया है कि वाटर हार्वेस्टिंग का काम वर्षभर चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here