कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 में नर्मदापुरमवासियों ने वैक्सीन लगवाने में दिखाया उत्साह

कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 में नर्मदापुरमवासियों ने वैक्सीन लगवाने में दिखाया उत्साह

जिले के सभी 125 केंद्रों पर रही व्यापक व्यवस्था, कलेक्टर श्री धनंजय सिंह ने की सघन निगरानी

केंद्रों पर मौजूद समस्‍त शासकीय अमले और आपदा प्रंबधन समूह के सक्रिय सहयोग से महाअभियान का सफल क्रियान्वयन

होशंगाबाद / 25 अगस्त, 2021/ होशंगाबाद जिले में कोविड 19 वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 में जनजागरण, जागरूकता और जोश का ऐसा समन्वय रहा कि दूसरी बार भी यह अभियान पूरी सफलता की ओर अग्रसर है। महाभियान के प्रथम दिन सुबह से ही लोगों ने विशेष उत्साह और उमंग के साथ टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर कोविड का टीका लगवाया। कलेक्टर श्री धनंजय सिंह के कुशल मार्गदर्शन व नेतृत्व में जिले के सभी 125 केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था रही। इस अभियान में सभी जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन की पूरी टीम, आपदा प्रबधंन समूह के सदस्‍य एवं वॉलंटियर्स तत्परता से जुटें रहे। कलेक्टर श्री सिहं ने अनेक टीकाकरण केंद्रों पर जाकर स्वयं व्यवस्थाओं व महाअभियान के क्रियान्वयन का जायजा लिया और नागरिकों का उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर द्वारा कंट्रोल रूम से भी पल-पल टीकाकरण कार्य की सघन निगरानी की गई। समस्त शासकीय अमले के साथ स्वास्थ्य विभाग की सभी नर्सों के द्वारा टीकाकरण अभियान में सक्रिय योगदान रहा। वैक्सीन लगवाने के प्रति वृद्धजनों, महिलाओं, युवाओं व दिव्यांगों में विशेष तत्परता दिखाई दी।
विधायक डॉ सीतासरन शर्मा, विधायक श्री विजयपाल सिंह, विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी, विधायक श्री प्रेमशंकर वर्मा ने अपनी-अपनी विधानसभा अंतर्गत टीकाकरण केंद्रों का सतत भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और नागरिकों का उत्साहवर्धन किया।

सभी केंद्रों पर रही पुख्ता व्यवस्थाएं

वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले लोगों के लिए सभी केंद्रों पर प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई। सभी केंद्रों पर उचित बैठक व्यवस्था के साथ आकर्षक साज सज्जा, टेंट लगाकर छाया, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। वैक्सीनेनशन से जुड़े सभी नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग व वालेटिंयर्स द्वारा निरंतर केंद्रों पर भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई।

उत्सवी माहौल में नागरिकों ने लगवाया टीका

जिला प्रशासन द्वारा कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान में केंद्रों पर उत्सवी माहौल बनाया गया। हर केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए आएं लोगों ने उत्साह के साथ टीकाकरण करवाया। सभी लोग लाइन में लगकर अपना परिचय पत्र लेकर पंजीयन कराने के बाद वैक्सीन लगवा रहे थे। सभी केंद्रों पर शांतिपूर्वक कोवीशील्ड वैक्सीन लगाई गई। जिनका पहला डोज हो गया उनको दूसरा डोज भी लगाया गया।

नोडल अधिकारियों ने की मानिंटरिंग

कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए नियुक्त मुख्यालय के कंट्रोल रूम में मौजूद अधिकारियों, नोडल अधिकारियों व मैदानी अमले के कर्मचारियों ने भी महाअभियान में अपना सक्रिय सहयोग दिया। हर एक केंद्र पर नोडल अधिकारी स्वयं निगरानी करने में जुटे रहे।

महिलाओं और युवाओं में विशेष उत्साह

प्रत्येक केंद्र पर महिलाओं के साथ ही युवाओं में भी टीका लगवाने के प्रति विशेष उत्साह दिखाई दिया। सभी केंद्रों पर युवाओं ने बढ़ चढ़कर अभियान में हिस्सा लिया। महिलाओं ने भी उचित व्यवस्थाओं के बीच वैक्सीन लगवाई। नर्मदा कॉलेज सहित अन्य केंद्रों पर कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में लग कर अपना नंबर आने पर वैक्सीन लगाई।

बुजुर्गों और दिव्यांगों ने भी लगवाई वैक्सीन

टीकाकरण के इस महाअभियान में बुजुर्गों और दिव्यांग भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। हर केंदों पर नियुक्त नोडल अधिकारी, वालेंटियर द्वारा बुजुर्ग तथा दिव्यांग के आने पर उन्हें स्वयं केंद्र के पंजीयन केंद्र तक व वैक्सीनेशन टेबिल तक ले जाकर टीका लगवाने में सहयोग किया गया।