नागरिक पत्रकारिता : शीघ्र शुरू हो सभी ट्रेनों में जनरल के साथ-साथ मासिक एवं त्रैमासिक टिकट की सुविधा -सौरभ दुबे इटारसी

शीघ्र शुरू हो सभी ट्रेनों में जनरल के साथ-साथ मासिक एवं त्रैमासिक टिकट की सुविधा

वेस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा मासिक और त्रैमासिक टिकट सुविधा बहाल करने का हल्ला मचा हुआ है। साथ ही तीन जोड़ी मेमू स्पेशल ट्रेन के संचालन की भी बड़े-बड़े पोस्टर बैनर होर्डिंग लगाकर बधाईयाँ दी गई लेकिन रेलवे ने मेमू ट्रेन के संचालन को स्थगित कर दिया है।

बात करें एमएसटी क्यूएसटी की तो जिन 13 रेलगाड़ियों की सूची जारी की गई है उनमें एक भी इटारसी से भोपाल के बीच नहीं चलती है। कोरोना काल में मार्च में 2020 से अब तक जनरल टिकट के साथ-साथ एमएसटी क्यूएसटी पर भी रोक लगी हुई थी।

इस रोक के परिणामस्वरूप इटारसी के साथ-साथ होशंगाबाद के हजारों उन लोगों के रोजगार छिन गए जो प्रतिदिन भोपाल अपडाउन करके 10 से 15 हजार रुपये की नौकरी किया करते थे। उनके परिवार भयानक आर्थिक त्रासदी के दौर से गुजर रहे हैं। ब्याज खोरों के चुंगल में फंसे हुए हैं। किसी सरकारी विभाग को उनकी कोई फिकर नहीं है।

अपनी आपबीती सुनाते हुए नम आंखों से अनेकों लोग यह कहते हुए देखे जा सकते हैं कि हर रोज 200 से 300 रुपए आने जाने में खर्च करने की स्थिति होती इसके बदले किराये का घर नहीं ले लेते।

भोपाल से बेतूल और भोपाल से खंडवा के बीच मेमू चलाए जाने की मांग लंबे समय से हो रही है। जिसका सीधा फायदा इटारसी के नियमित यात्रियों को मिलता। सांसद राव उदय प्रताप सिंह के समाचार पत्रों में प्रकाशित बयानों से उम्मीद की जा रही है कि इटारसी-भोपाल रूट पर जल्दी ही मेमू ट्रेन की सुविधा रेल यात्रियों को मिलेगी लेकिन जिस तरह से इटारसी-कटनी मेमू स्पेशल ट्रेन के संचालन को स्थगित कर दिया गया है उसे देखकर दिल्ली अभी दूर नजर आती है।

उम्मीद करते हैं कि नियमित यात्रियों के मर्म को समझते हुए जल्दी ही सभी एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट ट्रेनों में जनरल के साथ-साथ मासिक एवं त्रैमासिक टिकट की सुविधा शुरू की जायेगी।

सौरभ दुबे
इटारसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here