राष्‍ट्रीय कैडेट कोर की छात्राओं द्वारा नशामुक्ति पर रैली, नुक्‍कड़ नाटक एवं पोस्‍टर निर्माण का आयोजन

राष्‍ट्रीय कैडेट कोर की छात्राओं द्वारा नशामुक्ति पर रैली, नुक्‍कड़ नाटक एवं पोस्‍टर निर्माण का आयोजन

इटारसी।
5वीं एमपी गर्ल्‍स बटालियन, होशंगाबाद के निर्देशानुसार महाविद्यालय में नशामुक्ति पर रैली, नुक्‍कड़ नाटक एवं पोस्‍टर निर्माण का आयोजन किया गया। जिसमें प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन ने बताया कि नशा एक गंभीर समाजिक बुराई है, जिससे इंसान का अनमोल जीवन समय से पहले ही मौत का शिकार हो जाता है। राष्‍ट्रीय कैडेट कोर प्रभारी श्रीमती पूनम साहू ने बताया कि शराब, तंबाकू एवं अन्‍य नशीले पदार्थो के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक हानि पहुंचानें के साथ ही इससे सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित होता है। डॉ. संजय आर्य ने बताया कि नशा समाज में व्‍याप्‍त एक ऐसी बुराई है जो मानव जीवन को समूल नष्‍ट व मानव की सामाजिक क्रियाशीलता को शून्‍य कर देती है। इसी बात को ध्‍यान में रखकर महाविद्यालय की एन.सी.सी. इकाई की छात्राओं द्वारा रैली, नुक्‍कड़ नाटक एवं पोस्‍टर निर्माण के माध्‍यम से सामाजिक जागरूकता का आयोजन किया जो सराहनीय है। श्रीमती मंजरी अवस्‍थी ने बताया कि नशा किसी प्रकार का भी हो व्यक्तित्व के विनाश, निर्धनता की वृद्धि और मृत्यु के द्वार खोलता है। शराब तथा अन्य मादक पदार्थो से उत्पन्न होने वाली बुराइयों से निपटने के लिए जागरूकता का प्रसार-प्रचार करना आवश्यक है। डॉ शिरीष परसाई ने  कहा कि एन.सी.सी. देश के युवाओं में अनुशासन, एकता, नेतृत्व-क्षमता एवं राष्ट्रभक्ति की भावना को विकसित करता है जिससे वह सामाजिक जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से समाज को तथा भविष्य में सेना के तीनों अंगों को अपने हुनर एवं कुशल प्रशिक्षण से मजबूती प्रदान करता है। कु. तरूणा तिवारी ने बताया कि आज का युवा शराब और हेरोइन जैसे मादक पदार्थो का नशा ही नहीं बल्कि कुछ दवाओं का भी इस्तेमाल नशे के रूप में कर रहा है। इस घातक प्रवृत्ति को समाप्त करना अतिआवश्यक है। इसमें राष्‍ट्रीय सेवा योजना की स्‍वयंसेविकाओं द्वारा भी इस कार्यक्रम को सफल बनाया।
प्राचार्य द्वारा वरिष्‍ठ कैडेट्स अधिकारी के रूप में महाविद्यालय की कु. मोहनी देवहारे एवं कु. अमीषा पटेल को अपने उत्‍कृष्‍ट कार्यों के लिए रैंक प्रदान किए गए। पोस्‍टर निर्माण प्रतियोगिता में प्रथम कु. अदिति आर्य, द्वितीय कु. पूजा पटेल एवं तृतीय कु. मानसी आश्‍वरी व अंजली पथोडि़या ने प्राप्‍त किया ।
इस अवसर पर डॉ. श्री राम निवारिया, डॉ. हरप्रीत रंधावा, डॉ. शिखा गुप्‍ता, डॉ. मुकेश कटकवार, श्री अमित कुमार, डॉ. पुनीत सक्‍सेना, श्रीमती प्रियंका भट्ट, श्री राजेश कुशवाह तथा समस्‍त महाविद्यालयीन स्‍टॉफ एवं छात्राऐं उपस्थित थीं।
डॉ. कुमकुम जैन प्राचार्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here