विश्व जल दिवस पर पोस्टर, निबंध प्रतियोगिता एवं वृक्षारोपण किया

विश्व जल दिवस पर पोस्टर, निबंध प्रतियोगिता एवं वृक्षारोपण किया

इटारसी।
महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. आर. एस. मेहरा के निर्देशानुसार, विभागाध्यक्ष डॉ. संजय आर्य के मार्गदर्शन में विश्व जल दिवस के अवसर पर जल संरक्षण, विषय पर पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता एवं महाविद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण हेतु आम, आवला, नीबू, बादाम आदि पौधों का रोपण किया गया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. आर.एस मेहरा ने बताया कि हम पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। पीने और घरेलू उद्देश्यों के अलावा, पानी हमारी दुनिया के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। हमारी आने वाली पीढ़ी और आने वाले भविष्य के लिए एवं आम लोगो के मध्य पानी की महत्वता एवं संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाना अतिआवश्यक है।
विभागाध्यक्ष, डॉ. संजय आर्य ने बताया की वर्ष 2021 के विश्व जल दिवस उत्सव के लिए थीम “पानी को महत्व देना” है। हम सभी को जल के महत्त्व को और भविष्य में जल की कमी से संबंधित समस्याओं को समझना चाहिए। धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए जल का संरक्षण और बचाव बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बिना जल के जीवन संभव नहीं है। पृथ्वी पूरे ब्रह्मांड में मात्र एक ऐसा ग्रह है जहां पानी है।
गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ, समन्वयक डॉ. हरप्रीत रंधावा ने बताया कि जल ही जीवन है, जीवन में पानी की बचत करनी चाहिए। जितनी पानी की आवश्यकता हो हमें उतना ही पानी उपयोग में लेना चाहिए।
पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम कु. प्रतिभा सैनी, द्वितीय कु. वैशाली दास एवं कु. तृतीय स्थान कु. कीर्ति नागले ने प्राप्त किया।
निबंध प्रतियोगिता में प्रथम कु. सैजल सोलंकी, द्वितीय कु. आयशा शाह, तृतीय स्थान कु. सानिया अश्वरे ने प्राप्त किया।
स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम कु. अवनि आर्य, द्वितीय कु. वंशिका राय, तृतीय स्थान कु. अनम बी ने प्राप्त किया।
प्रतियोगिता में विजयी छात्राओं को प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष द्वारा प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।
इस अवसर पर डॉ. कुमकुम जैन, डॉ. श्री राम निवारिया, श्रीमती मंजरी अवस्‍थी, श्रीमती पूनम साहू, डॉ. मुकेश कटकवार, श्री स्‍नेहांशु सिंह, श्री अमित कुमार, डॉ. पुनीत सक्‍सेना, डॉ. शिरीष परसाई, डॉ. कु. गुरूषा राठौर, कु. तरूणा तिवारी, श्रीमती प्रियाश्री झा, कु सरिता मेहरा, श्री राजेश कुशवाह तथा समस्‍त महाविद्यालयीन स्‍टॉफ एवं छात्राऐं उपस्थित थीं।

डॉ. आर. एस. मेहरा प्राचार्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here