अब 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी जमीन

राम मंदिर का निर्माण भव्य व ऐतिहासिक होगा : चंपत राय
70 एकड़ नहीं…अब 107 एकड़ में होगा राम मंदिर परिसर, ट्रस्ट ने खरीदी जमीन
– राममंदिर निर्माण के लिए करोड़ों भारतवासियों ने समर्पण निधि देकर सहयोग किया
– दैनिक चित्रकूट ज्योति के प्रधान संपादक एवं विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष (पूर्व राज्य मंत्री दर्जा) धर्माचार्य पंडित योगेंद्र महंत के निवास पर पधारे श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट्र के महासचिव चंपतराय

भोपाल।
इंदौर। अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए तेजी से काम चल रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट और विश्व हिंदू परिषद का चंदा इकट्ठा करने के लिए निधि समर्पण अभियान हाल ही में पूरा हुआ है। इसमें भारत के करोड़ों देशवासियों ने अपनी समर्पण निधि देकर सहयोग किया। इस बीच राम मंदिर परिसर का विस्तार अब 100 एकड़ से ज्यादा इलाके में होगा। इसके लिए मंदिर ट्र्स्ट ने जमीन खरीदी है।
यह बात रविवार को इंदौर में दैनिक चित्रकूट ज्योति के प्रधान संपादक एवं विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष (पूर्व राज्य मंत्री दर्जा) धर्माचार्य पंडित योगेंद्र महंत के निवास पर पधारे श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट्र के महासचिव चंपतराय ने सौजन्य भेंट के दौरान कही।
एक करोड़ में खरीदी 7285 वर्ग फुट जमीन
उन्होंने कहा कि राम मंदिर परिसर का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी है। अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीदी के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
अशरफी भवन के पास खरीदी गई जमीन
उन्होंने बताया कि ट्रस्ट ने यह जमीन खरीदी है क्योंकि राम मंदिर के निर्माण के लिए हमें और जगह चाहिए थी। ट्रस्ट की खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है। जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए थे।
107 एकड़ में विस्तार के लिए चाहिए 14,30,195 वर्ग फुट जमीन
उन्होंने बताया कि मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर दस्तखत किए। ट्रस्ट की योजना अभी और जमीन खरीदने की है। राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत जारी है। ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में करना चाहता है और इसके लिए उसे अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और खरीदनी होगी। गौरतलब है कि मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर किया जाएगा और बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय जैसे केन्द्र बनाए जाएंगे।
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान में देश की जनता ने दिल खोलकर दिया समर्पण सहयोग : चंपत राय ने कहा कि मकर संक्रांति 15 जनवरी से माघ-पूर्णिमा तक चले इस अभियान में विहिप कार्यकर्ताओं ने देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ परिवारों से संपर्क किया और उन्हें श्री राम जन्मभूमि से सीधे जोडक़र रामत्व का प्रचार-प्रसार किया। देश के हर वर्ग ने इसमें समर्पण निधि प्रदान कर श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण में अपना योगदान दिया है। ं
पंडित योगेंद्र महंत ने किया चंपत राय का सम्मान
दैनिक चित्रकूट ज्योति के प्रधान संपादक एवं विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष (पूर्व राज्य मंत्री दर्जा) धर्माचार्य पंडित योगेंद्र महंत ने श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट्र के महासचिव चंपतराय जी का शॉल, श्रीफल, सम्मान पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया। पंडित महंत ने कहा कि विश्व हिन्दू परिषद व देश की करोड़ों लोगों ने श्री राम मंदिर निर्माण के लिए अमूल्य समर्पण निधि प्रदान कर मर्यादा भगवान पुरुषोत्तम श्रीराम के प्रति अपनी गहरी आस्था में विश्वास जतायाा है। पंडित महंत ने कहा कि श्री चंपत राय जी ने जो योगदान श्रीराम मंदिर निर्माण में दिया वह स्वर्ण अक्षरों में इतिहास लिखेगा।
दैनिक चित्रकूट ज्योति दिनोंदिन प्रगति करेगा : चंपतराय
इस दौरान दैनिक चित्रकूट ज्योति के प्रधान संपादक एवं विश्व ब्राह्मण समाज संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष (पूर्व राज्य मंत्री दर्जा) धर्माचार्य पंडित योगेंद्र महंत ने श्री चंपत राय जी को दैनिक चित्रकूट ज्योति अखबार के बारे में अवगत कराते हुए उन्हें कुछ प्रतियां भेंट कीं। श्री चंपतराय ने दैनिक चित्रकूट ज्योति अखबार का अवलोकन कर भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि दैनिक चित्रकूट ज्योति अखबार दिनोंदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा एवं पाठकों व जनता के बीच अपना नाम स्थापित करेगा। उन्होंने अखबार के संपादक मंडल को अच्छे कवरेज व लेआउट के लिए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here