अखिल भारतीय श्री गुरुनानक देव जी हॉकी प्रतियोगिता का समापन : नयीदिल्ली पुरुष और हिमाचल महिला टीम बनी विजेता

अखिल भारतीय श्री गुरुनानक देव जी हॉकी प्रतियोगिता का समापन
नयीदिल्ली पुरुष और हिमाचल महिला टीम बनी विजेता
– पुरुष विजेता का 71 हजार, उपविजेता का 51 हजार का पुरस्कार
– महिला विजेता को 21 हजार, उपविजेता को 11 हजार का पुरस्कार

इटारसी।
अखिल भारतीय श्री गुरुनानक देव जी हॉकी प्रतियोगिता का पुरुषों का मुकाबला सेंट्रल सेक्रेटेरिएट नयी दिल्ली ने जीता, इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चैन्नई उपविजेता रही। इसी तरह से महिलाओं की हॉकी प्रतियोगिता में हॉकी हिम, हिमाचल प्रदेश ने सेंट्रल सेक्रेटेरिएट नयी दिल्ली को हराकर विजेता का खिताब जीता। पुरुषों की विजेता टीम को 71 हजार रुपए और उपविजेता को 51 हजार रुपए तथा महिलाओं की विजेता टीम हिमाचल को 31 हजार और उपविजेता को 11 हजार पुरस्कार स्वरूप दिये गये।
समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मप्र शासन के नवीन एवं नवकरणीय उर्जा, पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंघ डंग मौजूद थे। अध्यक्षता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने की। मुख्य अतिथि ने संबोधित करते हुए इटारसी की जनता की बड़ी संख्या में मौजूदगी पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि यहां आकर मन प्रसन्न हो गया कि इस शहर में हॉकी को इस हद तक चाहने वाले हैं। उन्होंने गुरुसिंघ सभा को आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। अध्यक्षता करते हुए विधायक डॉ. शर्मा ने विजेता और उपविजेता टीमों को बधाई दी।
यह रहे मैच के परिणाम
फाइनल मुकाबले में महिला टीम का मैच पहले हुआ। इसमें हॉकी हिम, हिमाचल प्रदेश ने केन्द्रीय सचिवालय नयी दिल्ली की सितारों से भरी टीम को 3-1 के बड़े अंतर से हरा दिया। दिल्ली की टीम में करीब आधा दर्जन खिलाड़ी इंडिया टीम के लिए और इंटरनेशनल प्लेयर रही हैं। लेकिन, हिमाचल ने शानदार प्रदर्शन कर खेल प्रेमियों का दिल और मैच दोनों जीत लिया। इसी तरह से केन्द्रीय सचिवालय नयी दिल्ली की पुरुष टीम ने इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चैन्नई को 3-0 से हराया। इस तरह से दिल्ली की पुरुष टीम विजेता रही जबकि महिलाओं की हिमाचल विजेता रही।
ये आये थे अतिथि
प्रतियोगिता के समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री सरताज सिंह, गुरुसिंह सभा संरक्षक जसपाल सिंघ भाटिया, अध्यक्ष जसबीर सिंघ छाबड़ा, सचिव राजेन्द्र सिंघ दुआ, गुरुनानक पब्लिक स्कूल अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह अरोरा, मप्र तैराकी संघ अध्यक्ष पीयूष शर्मा, हॉकी होशंगाबाद अध्यक्ष प्रशांत जैन, वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश मालवीय, हॉकी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष शिरीष कोठारी, जयराज सिंह भानू उपस्थित थे। इनका स्वागत डीएचए और आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने किया। आयोजन समिति के अध्यक्ष सर्वप्रीत सिंघ भाटिया का खेलप्रेमियों ने माल्यार्पण से सम्मान किया।
डीएचए को भी मिला सम्मान
डीएचए को भी खेल प्रेमियों की ओर से सम्मान किया है, जिसके तकनीकि निर्देशन में यह प्रतियोगिता संपन्न हुई। खेल प्रेमियों का एक गु्रप ढोल के साथ मैदान में आया और डीएचए के अध्यक्ष प्रशांत जैन और सचिव कन्हैया गुरयानी का स्वागत किया। इसी तरह से सिख खालसा समाज बूढ़ी माता मंदिर की ओर से भी डीएचए को दस हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदान की गई जबकि भारतीय क्लब पीपल मोहल्ला ने एक ट्रॉफी जिला हॉकी संघ को प्रदान की। आयोजन के विषय में डीएचए अध्यक्ष प्रशांत जैन ने अतिथियो को जानकारी दी तो संचालन हिमांशु बाबू अग्रवाल ने किया। अतिथियों ने प्रतियोगिता का फ्लैग उतारकर समापन की घोषणा की।
ये भी पहली बार देखा गया
प्रतियोगिता में कुछ नये प्रयोग भी हुए थे। यह पहली बार हुआ कि हॉकी होशंगाबाद के पदाधिकारियों और सदस्यों ने दर्शक दीर्घा में बैठे खेल प्रेमियों पर पुष्पवर्षा का उनका प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। मैदान में चारों तरफ घूमकर डीएचए ने दर्शकों पर पुष्पवर्षा की। यह भी पहली बार हुआ कि पुरुष और महिला हॉकी टीमों की प्रतियोगिता एक साथ आयोजित हुई। इससे पहले ज्यादातर पुरुषों की अखिल भारतीय या अन्य प्रतियोगिता हुईं। एक बार कांग्रेस सेवादल ने महिलाओं की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here