स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क और मन का निवास होता है

19

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क और मन का निवास होता है

काशी।
काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन आज प्रातः छात्र छात्राओं ने डॉ विनय कुमार मिश्र के निर्देशन में प्राणायाम किया । तत्पश्चात छात्रों ने क्रिकेट खेला । वापस आकर शिविरार्थियो ने मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत एक जागरूकता रैली लेकर कृषि भवन से हॉस्टल एवं आर्यभट्ट छात्रावास एव्ं जोरई गांव होते हुए वापस कृषि भवन आए । मार्ग में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा दुल्हन ही दहेज के आदि नारों से मार्ग गुंजित कर दिया ।
भोजन उपरांत हुई बौद्धिक संगोष्ठी में आज के मुख्य अतिथि शहीद झूरि सिंह के प्रपौत्र श्री रामेश्वर सिंह रहे । उन्होंने बताया हमारी संस्कृति महान है । अंग्रेजों ने आकर भारतीय शिक्षा संस्कृति पर प्रहार करके इसकी दिशा और दशा दोनों बदल दी । हमें पुनः अपनी गौरवमई संस्कृति को याद करते हुए उसे आत्मसात करना चाहिए । विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य श्री एमआई खान ने बताया कि इस प्रकार के शिविरों से आपसी भाईचारा बढ़ता है । जाति भेद का जाति का भेद मिटता है तथा आपस में मिलजुल कर काम करने की प्रवृत्ति का विकास होता है । सभा के मुख्य वक्ता डॉ बालकेश्वर प्रजापति ने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में वीरांगनाओं के दिए गए योगदान पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि 1857 की क्रांति में रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई ,महावीरी देवी ,उदा देवी देवी ,बेगम बेगम हजरत महल, जीनत महल आदि ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करके देश को आजाद करने की दिशा में कार्य किया हैl द्वितीय वक्ता के रूप में राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर डॉक्टर आनंद सिंह ने बताया नारी असीम शक्ति की धनी है l जब जब देश पर संकट आया है उसने शत्रु का संहार करने में चंडी का रूप धारण किया है और अपनी क्षमता से शत्रु का को परिचित कराया है l डॉ कामिनी वर्मा ने कहा कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता है आवश्यकता है निरंतर अभ्यास करने की l डॉ अवधेश सिंह यादव ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलता हैl डॉ विनय कुमार मिश्र ने कहा स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क और मन का निवास होता है l इसलिए मनुष्य को नियमित योग प्राणायाम और खेलकूद करने चाहिए
सांस्कृतिक कार्यक्रम में अनुष्का शिवम यादव निशांत पांडे आंचल पाठक शीतल राय आदि छात्र-छात्राओं ने अपनी कविता गीत प्रस्तुत किये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here