नई शिक्षा नीति सर्वसमावेशी व सर्वाधिक उपयोगी है – मंत्री डॉ यादव

22

नई शिक्षा नीति सर्वसमावेशी व सर्वाधिक उपयोगी है – मंत्री डॉ यादव

होशंगाबाद/28, जनवरी,2021/ उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नई शिक्षा नीति सर्वसमावेशी, सर्वसामायिक व सर्वाधिक उपयोगी है। मंत्री डॉ यादव आज होशंगाबाद के तहसील पिपरिया में शहीद भगत सिंह शासकीय पी जी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहें थे।
मंत्री डॉ यादव ने कहा कि महाविद्यालयों को सर्व सुविधायुक्त बनाने वा विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने नई शिक्षा नीति के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक पाठ्यक्रम के प्रत्येक वर्षों में उत्तीर्ण की गई परीक्षा की भी महत्व दिया जाएगा।
पहले विद्यार्थी द्वारा रोजगार के चलते व अन्य किसी परिस्थितिवश स्नातक की पढ़ाई बीच में ही छोड़ देने से उनके प्रथम वर्ष ,द्वितीय वर्ष की उत्तीर्ण परीक्षाओं का कोई महत्व नहीं रहता था ।नई शिक्षा नीति से अब प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर सर्टिफिकेट, द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होने पर डिप्लोमा तथा तृतीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर डिग्री दी जाएगी। नई शिक्षा नीति रोजगरोन्मुखी है , जिससे युवा पीढ़ी, रोजगार, स्वरोजगार व शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ पाएंगे।
कार्यक्रम में विधायक पिपरिया श्री ठाकुरदास नागवंशी, एसडीएम पिपरिया श्री नितिन टाले, एसडीओपी श्री शिवेंदू जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here