कलेक्टर ने किया लोक सेवा केंद्र का औचक निरीक्षण

588

कलेक्टर ने किया लोक सेवा केंद्र होशंगाबाद का औचक निरीक्षण, व्यवस्थाएं सुदृढ करने के दिए निर्देश

लोक सेवा केंद्रों के सघन निरीक्षण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाए

लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से आमजनों को बेहतर तरह से सेवाएं प्रदाय की जाए

होशंगाबाद/01,दिसम्‍बर,2020/ शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के मैदानी स्‍तर पर क्रियान्‍वयन एवं आमजनों की समस्‍या के निराकरण हेतु कलेक्‍टर श्री धनंजय सिंह द्वारा लगातार जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार 1 दिसंबर को लोक सेवा केंद्र होशंगाबाद का कलेक्टर श्री धनंजय सिंह ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उन्होंने लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आमजनों को दी जा रही सेवाओं एवं प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने लोकसेवा प्रबंधक को निर्देशित किया कि जिले में संचालित सभी 9 लोक सेवा केंद्रों में निरीक्षण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। रोस्टर तैयार कर अगले एक सप्ताह में सभी केंद्रों का सघन निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित कराएं। लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से आमजनों को सभी चिन्हित सेवाएं सुचारू रूप से प्रदाय की जाए। आमजनों को निर्धारित समय पर एवं सुगमता से सेवाएं प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि व्हाट्स ऐप आदि तकनीकों के माध्यम से भी नागरिकों को सहजता से सेवा प्रदाय करने की दिशा में कार्य किया जाए।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी लोक सेवा केंद्रों को सुसज्जित एवं बेहतर बनाया जाए। केंद्रों पर लोक सेवा गारंटी एवं लोक सेवा केंद्र द्वारा प्रदाय सेवा के नवीन फ्लेक्स लगाए जाए।

कलेक्टर ने हितग्राहियों से की रूबरू चर्चा

कलेक्टर श्री सिंह ने लोक सेवा केंद्र में उपस्थित हितग्राहियों से रूबरू चर्चा की। आवेदक प्रदीप रघुवंशी एवं काजल पिता मोहनलाल से चर्चा की एवं जानकारी ली की वे आवेदन देने हेतु लोक सेवा केंद्र में कब आये, केंद्र के ऑपरेटरों ने उन्हें सेवा संबंधी आवेदन हेतु क्या-क्या और किस प्रकार जानकारी दी गई | आवेदक काजल पिता मोहनलाल द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा स्थानीय निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने के लिए फोटो, स्व:घोषणा पत्र एवं आईडी लोक सेवा केंद्र ऑपरेटर के पास ,आवेदन जमा किया गया था| ऑपरेटर द्वारा आवेदन शुल्क में 40 रुपए लिए गये एवं पावती प्रदाय की गई| आवेदक के पिता को समाधान एक दिवस अंर्तगत प्राधिकृत अधिकारी जारी स्थानीय निवास प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया|
आवेदक द्वारा तुरंत आवेदन का निराकरण कर मूल निवास प्रमाण पत्र मिल जाने पर व सेवा प्राप्ति एवं व्यवस्था के संबंध में संतुष्टि जाहिर की गई।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने समाधान दिवस के तहत उपस्थित प्राधिकृत अधिकारी श्री जय सिंह तोमर एवं कृषि विकास अधिकारी से भी चर्चा कर आवेदनों के निराकरण के संबंध में जानकारी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here