रीता गिरी को मिला छत्तीसगढ़ रत्न सम्मान

402

रीता गिरी को मिला छत्तीसगढ़ रत्न सम्मान

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अघिना-सलका,विकास खंड-भैयाथान,जिला-सूरजपुर की व्याख्याता रीता गिरी को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु छत्तीसगढ़ रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए बच्चों को नवाचारी शिक्षण विधियों, रुचिकर गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण – अधिगम प्रक्रिया का संचालन कर रही हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु व्याख्याता को गत वर्ष सावित्री बाई फुले राष्ट्रीय अवार्ड, टीचर ग्लोरी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इस वर्ष शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय संस्था उद्घोष द्वारा टीचर्स आइकान अवार्ड 2020 और शैक्षिक आगाज द्वारा स्मार्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण विद्यालय बंद होने के बाद भी व्हाट्स एप्प, फोन काल और पढई तुहर दुवार के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई-लिखाई से जोड़कर उनके संज्ञानात्मक विकास के साथ-साथ सहसंज्ञानात्मक क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है।
विषम परिस्थितियों में भी चुनौतियों का सामना करने, मोटीवेशनल कक्षा नैतिक मूल्यों की शिक्षा तथा जीवन कौशल संबंधी कक्षाओं का संचालन भी शिक्षिका द्वारा किया जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कार्यक्रम अधिकारी के रूप में अपनी यूनिट के साथ कोरोना से बचाव हेतु विभिन्न माध्यमों से जन-जागरूकता अभियान, जरूरतमंदों को मास्क वितरण किया गया। महापुरुषों की जयंती, पुण्य तिथि, महत्त्वपूर्ण दिवसों पर चित्रकला, पोस्टर, रंगोली, गीत,कविता,नृत्य, निबंध,भाषण आदि प्रतियोगिताएं वर्चुअल माध्यम से आयोजित कर बच्चों की अंतर्निहित क्षमता, योग्यता और दक्षता का विकास करना। और उनमें नेतृत्व क्षमता और अभिव्यक्ति कौशल के विकास के लिए विशेष गतिविधियों का आयोजन इनके द्वारा किया जाता रहा है।
प्रारंभ से ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्ण निष्ठा और समर्पण भाव से कार्य करने वाली शिक्षिका के इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार, छात्राएं,पालक और क्षेत्रवासियो में हर्ष व्याप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here