संक्रमण कोरोना : आई रफ़्तार में कमी,वजह है ये … – डॉ शिवानी

संक्रमण कोरोना : आई रफ़्तार में कमी,वजह है ये … – डॉ शिवानी

इटारसी ।
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ ए के शिवानी ने आज युवा प्रवर्तक से चर्चा करते हुए बताया है कि इटारसी में अब कोरोना संक्रमण के घटने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है ।
ऐसा इसलिए भी हुआ है कि प्रतिदिन अनावश्यक सैंपल कराने के लिए आने वाले व्यक्तियों की संख्या में अब कमी आई है तथा नागरिक जागरूक भी हुए हैं लेकिन फिर भी हम अभी प्रतिदिन 100 से अधिक सैंपल की जांच कर रहे हैं । यहां हो रही जांचों में पिछले 3 दिनों से संक्रमित पॉजिटिव सैंपल कम निकल रहे हैं। अब यह संख्या प्रति सैकड़ा में दहाई से भी कम है।
डॉ शिवानी ने बताया कि जो सैंपल भोपाल भेजे जा रहे हैं उनकी रिपोर्ट आने में जरूर देर हो रही है लेकिन तब तक अब हम जांच का सैंपल देने आए व्यक्ति को कोविड-19 वार्ड में ही रख रहे हैं इससे भी लोग जांच कराने के लिए कम आ रहे हैं ।
ज्ञातव्य है कि पिछले सप्ताह ही युवा प्रवर्तक से चर्चा करते हुए अनुविभागीय दंडाधिकारी ने इस आशय के निर्देश दिए थे जो कारगर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा था कि अब सेम्पल देने आए व्यक्ति को कोविड वार्ड में ही रहना होगा। होम आइसोलेट नहीं करेंगे।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में डॉ शिवानी ने बताया कि कल एक रेडियोग्राफर का सैंपल पॉजिटिव आया था उसके बाद आज से एक अन्य रेडियोग्राफर की व्यवस्था कर दी है जिससे आवश्यक एक्स-रे पुनः प्रारंभ हो गए हैं ।
डॉ शिवानी के अनुसार अगले एक माह में इटारसी में कोरोना के संक्रमण पर नियंत्रण संभव है लेकिन इसके लिए नागरिकों को गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना होगा। त्योहारी सीजन में भी नागरिकों को पूर्ण सुरक्षा के साथ ही अपने घरों से बाहर निकलना चाहिए।