ऑनलाइन मार्केटिंग एक बेहतर विकल्प – कमिश्नर

स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों की मार्केटिंग को सुगम बनाया जाए
ऑनलाइन मार्केटिंग एक बेहतर विकल्प – कमिश्नर
कमिश्नर ने कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

होशंगाबाद/27,अगस्‍त,2020/ कमिश्नर नर्मदापुरम श्री रजनीश श्रीवास्तव ने कहा कि संभाग के जिलों में आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की मार्केटिंग को अधिक सुगम बनाया जाए। उन्होंने कहा कि समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को तीनों जिले में स्थानीय दुकानों एवं व्यापारियों के माध्यम से विक्रय को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में इस हेतु ऑनलाइन मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है,इस दिशा में कार्य किया जाए। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष पंचायत एवं ग्रामीण विकास अंतर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की । बैठक में जिलापंचायत सीईओ होशंगाबद मनोज सरियाम , जिलापंचायत सीईओ बैतूल एमएल त्यागी , जिलापंचायत सीईओ हरदा दिलीप यादव उपस्थित रहे ।
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को सुंदर मूर्तियां, पेंटिंग , हैंडक्राफ्ट, नोटबुक एवं अन्य कलात्मक वस्तुओं के बनाए जाने के कार्यों से भी जोड़ा जाए, ताकि क्रिएटिविटी को प्रोत्साहित किया जा सके, साथ ही उन्हें आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सके।
कमिश्नर ने निर्देशित किया कि तीनों जिले में गौशालाओं का बेहतर संचालन किया जाए । सभी गोशाला में उनकी निर्धारित क्षमता के अनुराप गोवंश को रखा जाए व उनका बेहतर पालन पोषण एवं देखभाल की जाए। गौशालाओं से समूह की महिलाओं को भी जोड़ा जाए एवं उनके कार्यों के संचालन एवं सुविधाओं हेतु गोशाला के समीप यूनिट स्थापित की जाए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत बनाए जा रहे सामुदायिक स्वच्छ परिसर को तीनो जिले में आदर्श परिसर के रूप में बनाने के निर्देश दिए।
कमिश्नर ने कहा कि प्रगतिरत निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराएं एवं निर्माण कार्य हेतु भूमि उपलब्ध ना होने संबंधी समस्या का जिलों में आयोजित होने वाली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में मुद्दों का निराकरण कराए एवं अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र प्रारंभ कराए । कमिश्नर ने रबी उपार्जन में तीनों जिले किए गए बेहतर मैनेजमेंट एवं कार्य की सराहना की।
कमिश्नर ने सभी सीईओ ज़िला पंचायत को निर्देशित किया गया है कि वे 31 अगस्त तक होने वाले किसानो के फ़सलबीमा के कार्य की सतत मॉनिटरिंग करें । सभी पटवारियों एवं पंचायतसचिव को निर्देशित करें कि अऋणी किसानो को तत्काल बोनी प्रमाण पत्र जारी करें।
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने आज मनरेगा योजना अंतर्गत लेबर बजट उपलब्धि, प्रधानमंत्री आवास योजना ,आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, आंगनवाड़ी भवन निर्माण इत्यादि कार्यों की समीक्षा की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here