कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने दिए अनुविभागीय अधिकारियों को ये निर्देश

कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने की शासकीय परियोजनाओं / कार्यो के भूअर्जन के प्रकरणो की समीक्षा, दिये आवश्यक निर्देश

होशंगाबाद/19,अगस्त, 2020/ कमिश्नर नर्मदापुरम् श्री रजनीश श्रीवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में संभाग के तीनो जिले के शासकीय परियोजनाओ / कार्यो के भूअर्जन के प्रकरणो की समीक्षा की। बैठक में अपर आयुक्त आशकृत तिवारी, तीनो जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उपस्थित रहे।
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने निर्देशित किया कि भूअर्जन के प्रकरणो का पंजीयन दर्ज होने पर समयसीमा में प्रकरणो का निराकरण सुनिश्चित करे। उन्होंने भूअर्जन की राशि का पात्र खाताधारकों को शीघ्र वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि भूअर्जन संबंधी अंर्तविभागीय मुद्दो का संबंधित भूअर्जन अधिकारी व विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर उनका निराकरण सुनिश्चित कराए। भूअर्जन के प्रकरणो में आवश्यकतानुसार लोक सुनवाई कार्य शीघ्र करने के निर्देश दिये।
कमिश्नर ने निर्देशित किया कि भूअर्जन की राशि का शासन के प्रावधानो अंतर्गत आरटीजीएस एवं जो मोड निर्धारित हो, उसके तहत भुगतान किया जाना सुनिश्चित कराएं। राशि भुगतान मैन्यूल न हो यह सुनिश्चित करे। उन्होंने भूअर्जन के प्रकरण में अवार्ड पूर्ण होने के पश्चात राजस्व अभिलेख एवं नक्शे को अद्यतन किये जाने तथा संबंधित शासकीय विभाग के नाम नियमानुसार नामांतरण दर्ज कराने के निर्देश दिये। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने बैतूल जिले के चिचौली क्षेत्र में भूअर्जन में अनियमितता के प्रकरण में जाँच कर तत्कालीन संबंधित दोषी राजस्व अधिकारी के विरूद्ध प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने तीनो जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे आरसीएमएस में दर्ज प्रकरण एवं पुराने लंबित प्रकरणो का प्राथमिकता से निराकरण किया जाना सुनिश्चित कराएं। 6 माह से अधिक अवधि के प्रकरण लंबित न रहे यह सुनिश्चित करे। उन्होंने राजस्व न्यायालयों के कार्य संचालन नियम 2019 के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयो के लिए कोर्ट प्रोसेस शुल्क के संबंध में शासन निर्देशो के अनुरूप कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here