“गुरूवारीय स्तम्भ :अंदाज-ए-सियासत” शिव– विष्णु का मंथन….कौन कौन बनेगा शिव का गण !- आशीष सोनी ,भोपाल

गुरूवारीय स्तम्भ :अंदाज-ए-सियासत:

शिव– विष्णु का मंथन….कौन कौन बनेगा शिव का गण…….

लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार, सत्ता और संगठन का समन्वय स्थापित हो ही गया…. या यूं कहें कि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने मिलकर अपने अपने नाम तय कर लिए।
शिवराज सिंह चौहान के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारियां आखिरी दौर में है। जिन नामो को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना है, उनके नामों पर मंथन पूरा हो गया है। फिलहाल 15 नामों को संगठन और सत्ता के कर्ता धर्ताओं ने फाइनल किया है। बाकायदा इसके लिए संघ को भी विश्वास में लिया है। इसमें शिवराज सिंह चौहान की पसंद के साथ-साथ प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा की पसंद का भी खास ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत के बीच तकरीबन आधा दर्जन बार लंबी मंत्रणा हुई , इसके बाद ये सार निकल पाया है।
इसमे क्षेत्रीय और जातीय संतुलन के अलावा आगामी उपचुनाव का भी ध्यान रखा है….. कुल 33 नाम तय किये गए हैं जिनमे से 22 लोगो को शपथ के लिए बुलाया जा सकता है। उम्मीद है कि इस मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों के साथ ही पुराने और अनुभवी चेहरे भी देखने को मिलेगें । पहली बार शपथ लेने में सफल नहीं हो पाए पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव इसमें शामिल होंगे, वहीं सागर से ही शिवराज की पसंद भूपेंद्र सिंह को भी मंत्री बनाया जा रहा है। बगावत के समय ज्योतिरादित्य सिंधिया के जिन समर्थकों ने साथ दिया था, उनके अलावा राजवर्धन सिहं दत्तीगांव, हरदीप सिंग डंग, बिसाहूलाल सिंह और एंदल सिंह कंसाना को भी मंत्री पद से नवाजा जाएगा। इस बार विंध्य से प्रतिनिधित्व के बाद बगावत के सुर थामना बीजेपी के लिए आसान नही होगा। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक
गोपाल भार्गव,जगदीश देवड़ा,
राजवर्धन सिंह, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर,
भूपेंद्र सिंह, रमेश मेंदोला, बिसाहुलाल सिंह, एंदल सिंह कंसाना, हरदीप डंग, इमरती देवी, प्रभुराम चौधरी का मंत्री बनना तय है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या मंत्रिमंडल विस्तार के बाद भी बीजेपी कुनबे में सब कुछ सामान्य रह पाता है।

आशीष सोनी ,भोपाल
लेखक अनादि टी व्ही से सम्बद्ध हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here