Devendra Soni August 12, 2018

रंग लाई सांसद की पहल:
होशंगाबाद में होगा जिला पासपोर्ट कार्यालय का लोकार्पण
अब पासपोर्ट के लिए नहीं जाना पड़ेगा भोपाल, तीन दिन में होगी कार्यवाही
होशंगाबाद। जिले के लोगों को अब अपना और परिजनों का पासपोर्ट बनवाने के लिए प्रदेश की राजधानी भोपाल नहीं जाना होगा, बल्कि होशंगाबाद संभागीय मुख्यालय पर ही उनका पासपोर्ट तैयार हो जाएगा। हाल ही में केन्द्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज से मुलाकात कर होशंगाबाद नरसिंहपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद उदय प्रताप सिंह ने क्षेत्र वासियों की मांग को सामने रखकर जिला पासपोर्ट मुख्यालय होशंगाबाद में शुरू करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे विदेश मंत्रालय ने स्वीकार करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी ने बताया कि 13 अगस्त दोपहर एक बजे मुख्य डाकघर कार्यालय में नवनिर्मित पासपोर्ट कार्यालय का लोकार्पण सांसद श्री सिंह के हाथों होगा।
ज्ञातव्य है कि 3 जिलों के अंतराल में एक जिला मुख्यालय पर क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय खोला जाना था। सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने बताया कि विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने यह सौगात होशंगाबाद नरसिंहपुर लोस क्षेत्र के अंतर्गत लोक सभा मुख्यालय होशंगाबाद में कार्यालय खोलने की सहमति प्रदान की है। विदेश मंत्री ने देश के कुल 83 शहरों के डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की मंजूरी दी है। इनमें मप्र के 13 शहर हैं, वहीं छिंदवाड़ा, बालाघाट, उज्जैन, सिवनी, सीधी, देवास, सीहोर और बैतूल में केंद्र खुलेंगे। प्रदेश को पहले पासपोर्ट कार्यालय की सौगात भोपाल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने दी थी, जब वे विदेश मंत्री थे। सांसद श्री सिंह ने बताया कि एमपी में पहले पासपार्ट बनवाने के लिए 42-45 दिन का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब ये घटकर केवल 3 दिन ही रह जायेगा, यानि सिर्फ तीन दिनों में पासपोर्ट तैयार। पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों ने होशंगाबाद में भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है, इस महीने ही क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ भी होगा। इस सौगात पर सांसद सिंह ने विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त किया है, वहीं इस बड़ी मांग के पूरे होने से पूरे नर्मदाचंल वासियों में हर्ष व्याप्त है।

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*