Devendra Soni May 23, 2020
    हरी सब्जी प्रतिबंधित है, बेचते मिले तो होगी कार्रवाई
    फेरीवालों को वार्ड में मास्क, ग्लब्स के साथ बेचना होगा सब्जी

इटारसी। नगर प्रशासन ने केवल चार प्रकार की सब्जी को मंडी से थोक में बिक्री और हाथठेलों के माध्यम से वार्ड में बिक्री की अनुमति दी है। इसके अलावा हरी सब्जी बेचने पर प्रतिबंध है। यदि वार्डों में कोई हरी सब्जी बेचते पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। जिन हाथ ठेले वालों को अनुमति दी है, यदि वे नियमों से परे जाकर सब्जी बेचते पाये गये तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी चंद्रप्रकाश राय ने बताया कि जो लोग हरी सब्जी बेच रहे हैं, वे सभी अनाधिकृत हैं। ऐसे लोगों को आज पकड़कर उनको चेतावनी दी गई है। अब वे दोबारा मिले तो न सिर्फ उनकी सब्जी जब्त होगी बल्कि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिनके अनुमति दी गई है, वे भी यदि अनुमति का दुरुपयोग करते मिले तो अनुमति निरस्त होगी। चार लोग आज अनुमति का दुरुपयोग करते मिले थे, उनको भी आज दोबारा ऐसा नहीं करने के लिए चेताया है।
वार्ड का बंटन किया है
दरअसल, सब्जी मंडी से आलू, प्यास, लहसुन और अदरक थोक में बेचने की अनुमति है। इसके अलावा कोई सब्जी नहीं। थोक विक्रेताओं से वार्डों के लिए हाथठेलों पर यही चार सब्जियां बेचने की अनुमति है। जिस हॉकर को जो वार्ड दिया है, उसे वहीं सब्जी बेचना है। इसके अलावा अन्य वार्ड में सब्जी बेचते मिले तो उनकी अनुमति निरस्त करके सामान जब्त की कार्रवाई की जाएगी।
मास्क और ग्लब्ज अनिवार्य
वार्ड में जो अधिकृत विक्रेता सब्जी बेचने जाएगा, उसे मुंह पर मास्क, हाथ में ग्लब्स पहनना होगा। ऐसा नहीं होने पर भी उनकी अनुमति निरस्त और सामान जब्त की कार्रवाई की जाएगी। इन हाथठेले वालों को आज फेरीवाले वार्ड का नाम, स्वयं का नाम, मोबाइल नंबर अंकित कर तख्तियां प्रदान की गई हैं। किसी को कोई शिकायत हो तो नीचे लिखे कंट्रोल रूम के नंबर पर दर्ज करा सकता है।
इनका कहना है…
चार सब्जियों को लेकर हाथठेले पर बेचने के लिए अनुमति दी गई है। बिना अनुमति जो सब्जी बेचेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हरी सब्जियां प्रतिबंधित हैं, जो भी हरी सब्जी लेकर मिलेगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। फेरी वालों को मास्क, ग्लब्स पहनना अनिवार्य है। जो वार्ड दिया गया है, वहीं बेचना होगा, किसी अन्य वार्ड में मिलेंगे तो भी अनुमति निरस्त करके माल जब्त किया जाएगा।
सीपी राय, सीएमओ नपा

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*