Devendra Soni May 23, 2020

प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों की मान्यता आदेश.कोविद 19 कोरोना लाॅक डाउन स्थितीवश 1 वर्ष के लिए हुई मान्यता वृद्धि. राज्य शिक्षा केंद्र ने किए आदेश जारी*

मध्य प्रदेश शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत संचालित प्रदेश की समस्त अशासकीय संस्थाओं कक्षा 1 से 8वी तक की प्राथमिक माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता नवीनीकरण राज्य शासन ने 1 वर्ष के लिए वृद्धि कर दी है।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत ऐसी समस्त अशासकीय संस्थाएं जिनकी मान्यता 31 मार्च 2020 को समाप्त हो चुकी है, स्कूल हित में राज्य शासन ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों की मान्यता 31 मार्च 2021 तक के लिए यथावत मान्यता वृद्धि कर दी गई है।

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के 21 मई 2020 के क्रमांक एफ 37-2/2020/20-3 द्वारा इस आशय का परिपत्र आदेश जारी कर स्पष्ट किया गया है कि कोविद 19 संक्रमण के कारण प्रदेशभर में लागू लाॅक डाउन Lockdown की स्थिति के चलते अशासकीय संस्थाओं को आने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर छात्र हित में निर्णय लिया गया है। शासन के निर्णय अनुसार प्रदेश की ऐसी समस्त कक्षा 1 से 8 तक संचालित प्राथमिक माध्यमिक संस्थाओ को 31 मार्च 2021 तक के लिए यथावत मान्यता वृद्धि कर दी गई है।

नवीन संस्थाओं की मान्यता कार्यवाही विहित प्रक्रियाओं के अनुसार होगी

मध्य प्रदेश राज्य शासन स्कूल शिक्षा विभाग के परिपत्र के अनुसार ऐसी संस्थाएं जिन्होंने वर्ष 2020- 21 की नवीन मान्यता के लिए निर्धारित समय सीमा में ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किया है उन्हें मान्यता प्रदान करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा प्रथक से समय सीमा निर्धारित कर मान्यता की कार्यवाही करेगा जिसके लिए यथा समय समय सारणी घोषित की जावेगी। तत्स समय उन्हें निर्धारित मापदंडों के तहत मान्यता प्रदान करने की कार्यवाही की जा सकेगी।

बैतूल से कमल सोनी सतर्क की रिपोर्ट

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*