Devendra Soni October 11, 2019

बेटियों के बढ़ते कदम सुनहरे भविष्य की ओर – कलेक्टर
अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गरिमामय कार्यक्रम संपन्न

होशंगाबाद/11,अक्टूबर,2019/ कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह एवं सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह के मुख्य आतिथ्य में आज गृह विज्ञान महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गरिमापूर्ण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया, प्राचार्य गृह विज्ञान महाविद्यालय कामिनी जैन, सहायक संचालक सतीश भार्गव, अर्चना पचौरी, प्रमोद गौर, कुनाल चतुर्वेदी सहित महाविद्यालय के व्याख्याता, शिक्षकगण, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में बालिकाएं उपस्थित थीं। कार्यक्रम का संचालन स्पोर्ट आफिसर ज्योति जुनगरे ने किया।
कार्यक्रम में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बालिकाएं जिस क्षेत्र में भी रूचि रखती है उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयत्न सदैव करे। उन्होंने रानी लक्ष्मी बाई, रानी दुर्गावती आदि का उदाहरण देते हुए कहा कि इनके परिश्रम एवं कार्यो के कारण ही आज तक इनका नाम इतिहास में अमर है। आप भी जब कठिन परिश्रम करेंगी तब ही आपको सफलता मिलेगी। साथ ही उन्होंने शैक्षणिक स्तर में गुणवत्ता हेतु आवश्यक प्रयास किये जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने बताया कि जिस समाज में भेदभाव रहेगा वह समाज कभी भी विकास नही कर सकता। हमें मिलकर प्रयास करना होगा कि समाज में बालिकाओं एवं महिलाओं के प्रति सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो। उन्होंने बालिकाओं को समाज में होने वाले भेदभाव को दूर करने एवं बालिक-बालिका समानता हेतु प्रोत्साहित करने हेतु संकल्प दिलाया। कहा कि यह जीवन आपका है इस हेतु अपने जीवन को बेहतर बनाने हेतु आपको आत्मविश्वास के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का दृढ़संकल्प लेना होगा। सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह ने संबोधन में अपने स्वयं का वृतांत सुनाते हुए बताया कि उनकी सफलता के पीछे माँ एवं बहिन का अहम योगदान रहा है। उन्होंने बालिकाओं को प्रोत्साहित करते हुए आश्वासन दिया कि आपके उज्जवल भविष्य हेतु प्रशासन सदैव सहयोग करेगा। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री डेहरिया ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के कार्यक्रम का उद्देश्य एवं रूपरेखा के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि बेटिया किसी भी क्षेत्र में बेटो से कमतर नही है उन्हें अवसर एवं प्रोत्साहन की जरूरत है समाज इस तथ्य को अब स्वीकार करने लगा है।
कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर चर्चा/परिचर्चा में प्रतिभागिता दी साथ ही गीत, भाषण, नृत्य, कविताओं की प्रस्तुति दी एवं आत्मरक्षा हेतु प्रदर्शन, योग प्रदर्शन भी किया।
कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं यथा योग में कुमारी स्वर्णा श्रीवास्तव, दीपिका यादव एवं नेहा प्रजापति को, कराटे में मनीषा पांसे, राधा यादव एवं वर्षा मालवीय को, गायन में हर्षा पुरोहित, वर्षा पुरोहित एवं आरती प्रजापति को, भाषण में मुस्कान सेन, साक्षी तिवारी एवं रमा पुरवइया को तथा नृत्य में श्रेया राजपूत, श्रृद्धा शर्मा एवं सलोनी रोठोर को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किये गये। कार्यक्रम के अंत में सहायक संचालक सतीश भार्गव ने आभार व्यक्त किया।

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*