सभी मतदान केन्द्रों पर आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

सभी मतदान केन्द्रों पर आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

सेक्टर अधिकारियों की बैठक हुई आयोजित
होशंगाबाद/14,अप्रैल,2019/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिले में नियुक्त किये गये सभी सेक्टर अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर केडी त्रिपाठी, सीईओ जिला पंचायत एसएस रावत, समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सीईओ जनपद पंचायत एवं सीएमओ भी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सेक्टर अधिकारियों से वन टू वन चर्चा कर उनके सेक्टर के मतदान केन्द्रों की रिपोर्ट प्राप्त की। उन्होने संबंधित क्षेत्रो के सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सीईओ एवं सीएमओ को सेक्टर अधिकारियों द्वारा गिनाई गई मतदान केन्द्रों की कमियाँ नोट करने तथा उनमें आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इस संबंध में की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन तीन दिवस में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। यदि कोई कार्य तीन दिवस में पूर्ण करना संभव नही है तो इस संबंध में अलग से रिपोर्ट दें। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी मतदान केन्द्र पर मतदान का समय या अन्य कोई जानकारी गलत प्रदर्शित पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केन्द्रों का निरन्तर भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि वहां पर उनके द्वारा बनाई गई कमियाँ दूर करने के लिए कार्य किया जा रहा है। विशेषकर पूर्णत: महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केन्द्रों पर शौचालय एवं पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। सभी मतदान केन्द्रों में स्थायी बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उन्हें प्रदाय की गई रिजर्व ईवीएम उनकी गाड़ियों में ही रहेगी तथा जीपीएस के माध्यम से इसकी ट्रेकिंग की जाएगी। सभी सेक्टर अधिकारियों को मतदान दिवस के एक दिन पूर्व रात्रि में अनिवार्य रूप से अपने सेक्टर के किसी एक मतदान केन्द्र पर रात्रि विश्राम करना है। सुबह मॉक पोल से लेकर सांय मतदान समाप्ति तक समय-समय पर विभिन्न जानकारियाँ जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को प्रदान करनी है। अगर शाम को 6 बजे भी किसी मतदान केन्द्र के बाहर मतदाताओं की लंबी लाईन लगी हुई है तो इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देनी है। मतदान समाप्त होने के बाद अपने सेक्टर के सभी पीठासीन अधिकारियों से संपर्क कर ईवीएम का क्लोज बटन दबाना एवं वीवीपैट मशीन का पावर पैक निकालना सुनिश्चित करवाना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रिजर्व ईवीएम मतदान दिवस पर ही कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित तवा भवन में सभी सेक्टर अधिकारियों को जमा करवानी होगी।
बैठक में मास्टर ट्रेनर पंकज दुबें द्वारा सेक्टर अधिकारियों को क्या करना है और क्या नही करना है (डूज एंड डोन्ट्स) के बारे में विस्तार से दिशानिर्देश दिए। उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के अनुसार सेक्टर अधिकारियों को सामग्री वितरण के समय निर्धारित प्रारूप ए भरना होगा। इसके अलावा मतदान दल के सकुशल मतदान केन्द्र पर पहुँचने का प्रमाण पत्र सभी पीठासीन अधिकारियों से लिखित में प्राप्त करना होगा। मतदान प्रतिशत निकालने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गये मत प्रतिशत एप में हर घंटे सेक्टर अधिकारियों को रिपोर्ट फीड करनी होगी।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*