कलेक्टर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण में हुए शामिल मतदान संबंधी समस्त कार्य सावधानी से करने की दी समझाईश

कलेक्टर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण में हुए शामिल
मतदान संबंधी समस्त कार्य सावधानी से करने की दी समझाईश

होशंगाबाद/17,मार्च, 2019/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शीलेन्द्र सिंह ने शासकीय एसएनजी स्कूल में आयोजित पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कर्मी क्रमांक एक के प्रशिक्षण में शामिल हुए। कलेक्टर ने प्रशिक्षणार्थियों को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कर्मी क्रमांक एक के मतदान दिवस पर कर्तव्यों के बारे में बताते हुए कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान केन्द्र पर समस्त निर्वाचन प्रक्रिया को बिना किसी बाधा एवं गल्ती के संपन्न कराने के लिए जिम्मेदार होता है। मतदान कर्मी क्रमांक एक को पीठासीन अधिकारी के समस्त दायित्वों की जानकारी होनी चाहिए क्योकि मतदान दिवस पर पीठासीन अधिकारी के साथ कोई भी इमरजेंसी होने पर मतदान कर्मी क्रमांक एक को पीठासीन अधिकारी के समस्त दायित्व पूरे करने होते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर छोटी सी गल्ती से बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए सभी मतदान कर्मी प्रशिक्षण में बताई जाने वाली समस्त बारीकियों को अच्छे से समझे तथा ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली का अच्छे से अध्ययन करें। मतदान दिवस पर मतदान कर्मियों को ही ईवीएम एवं वीवीपैट को हैंडल करना होता है। इसलिए उन्हें इनकी कार्यप्रणाली से पूरी तरीह वाकिफ होना चाहिए। उन्होंने मॉकपोल के बारे में बताते हुए कहा कि यह निर्वाचन प्रक्रिया का अत्यन्त महत्वपूर्ण अंग हैं। मतदान कर्मी राजनैतिक दलों के बूथ लेबल एजेंट्स के समक्ष पूरी सावधानी से इसे संपन्न कराए। मॉकपोल समाप्त होने के बाद ईवीएम की मेमोरी क्लियर करना न भूले। उन्होंने इस अवसर पर एसएनजी स्कूल में बनाए गये स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर्स एवं अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें प्रशिक्षण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सोजान सिंह रावत, एसडीएम श्री आरएस बघेल, तहसीलदार श्री शैलेन्द्र बडोनिया सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।
प्राप्त जानकारी के अनुसार होशंगाबाद विधानसभा में पीओ एवं पी-1तथा सिवनीमालवा, सोहागपुर एवं पिपरिया विधानसभाओं में पी-2 एवं पी-3 का प्रशिक्षण आज आयोजित किया गया। सभी स्थानों पर विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रैनर्स द्वारा मतदान कर्मियों को प्रजेंटेशन के माध्यम से मतदान कर्मियों के मतदान पूर्व एवं मतदान प्रक्रिया के दौरान दायित्वों के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*